श्री हरिदास सरन जे आये , तृषित

श्री हरिदास सरन जे आये ।
कुंजबिहारी ललित लाडिले अपने जानि निकट बैठाये ।

रसिक आश्रय , से रस उज्ज्वल होता जाता है । श्यामाश्याम रस , यह वृन्दावन रस , युगल प्रेम और ब्रज कुँजन की रसमयी लहरियाँ अति गहन रसावनि है । अति गहन । सामान्य दृष्टि से प्रकट नहीं , अप्रकट । और रसिक अनन्य की दृष्टि से वह रस झाँकी हटती नहीं ।
प्राकृत चक्षु यह हमारे जड़ चक्षु वह झाँकी नहीँ देख पाते जो तत्क्षण उसी दिशा में रसिक सन्त निरन्तर निहारते है । अप्राकृत ब्रज नित्य लीला हेतु चक्षु भी वैसे हो , अप्राकृत । हमारे चक्षु प्राकृत , अर्थात् जड़ । स्व प्रकाशित नहीं । इन जड़ चक्षुओं को रस पिपासा के अभाव में जड़ता ही दृश्य होगी ।
और जागृत नित्य रस आतुर , रस निहारण चक्षु से नित्य झाँकी प्रकट होगी । अप्राकृत रस की कुछ सौरभ ही प्राकृत तक आती है , कुछ लालसा में यह सौरभ , कुछ नित्य धाम में लीला ध्वनियाँ वहाँ लें जाने को आने लगती है परन्तु वह भी जब आती है जब पिपासा एक अनन्यता से एक ही दिशा में बहे ।
लौकिक जीवन में नाना छद्म और उतार-चढ़ाव है परन्तु नित्य रस में एक स्थिति । नित्य नव रंग में नित्य आनन्द ।
अप्राकृत दिव्य नित्य रसिक जगत में रस को क्षणिक प्रकट करते है रस स्पर्श से लालसा जागृति हेतु और अनन्य रस की प्राप्ति हेतु अर्थात् जगत को वास्तविक रस का दर्शन कराने हेतु प्रकट होते है , नित्य रसिक स्वरूप ।
जड़ तो उस चेतन को कैसे छुएगा जब चेतन तत्व भी छु नही पाते । जैसे देव-मुनि आदि । यह माधुर्य रस पिपासा अनन्य हो , और जिन्हें रस दर्शन प्राप्त उनकी कृपा से उनका दर्शन प्राप्त हो तब कुछ बात बने । स्व दृष्टि से लोक ही नही हटता , मृत्यु उपरान्त भी आत्म तत्व का बन्धन नही छूटता और वह जगत ही देखता या देखना चाहता तो जीवन रहते यह लौकिक जगत की अपेक्षा वास्तविक रस जगत (भावजगत) अगर उद्घाटित हो , माया के पर्दे हटे और दिख पड़े दो अनुपम लावण्य रस लालित्य में विदग्ध कोमलत्व का सार स्वरूप दिव्य अलौकिक परम् महा सौंदर्य कोटि चन्द्र राशियों से सजे हमारे "लाड़ली-लाल" ।
रसिक ही रस दृष्टि दे सकते है , क्योंकि यह वास्तविक विषय है कि अप्राकृत केलि को हम माया पाश से बंधे अन्धतम कूप में गिरे जीव नही देख सकते ।
प्रेम-सेवा लालसा में भीगे हृदय पर रसिक कृपा सँग रसमय निकुँज लीलाओं का सघन समुद्र उछलता रहता है । रसिक कृपा से सहज सरस लीलाओं के हिलोरें बाह्य जीवन की विचित्र विभत्स स्थितियों में भी झूमते मिलते है ।

सम्प्रदाय आदि का अर्थ है दर्शन । नित्य रस जिनका दर्शन उनके अनुगमन पूर्व वह प्रकट होता ही नहीं , ऐसा आभास भी हो तब भी वह युगल और रसिक सन्त की ही कृपा है ।
रसिक नयन बाह्य लोक नही नित्य रस निहारते अतः ऐसे पारसमणि के संग वह रस छु जाता फिर व्याकुलता की गति से रसवर्धन होने लगता है । परन्तु जड़ता का त्याग होता चेतन के स्पर्श से है और रसिक सन्त नित्य चेतन ही नही रसमय आह्लादित भी है ।
रसिक सन्त को रस प्रदान करने हेतु जड़ देह के संग की आवश्यकता भी नही वह चिन्मय देह को किसी तरह जागृत कर उसे भावातुर कर भावदेह में प्रकट कर सकते है । फिर भावदेह को जड़ सम्बन्ध से रूचि रहती नही वहाँ नित्य स्थिर रूप से युगल केलि प्रकट हो जाती । जीवन को जब सरस-सघन-सहज-सुन्दर और रस-प्रेममय जीवन जब मिल जावेगा तो वह बाह्य कागज के जीवन से सम्बन्ध स्वतः छोड़ ही देगा , फिर तो यह क्षणभंगुर जीवन रूपी कागज केवल हरिनाम प्रीति भरने में निरत होगा ही होगा ।
जिसकी वस्तु है वह अधिकारी ही वितरण कर सकता है वह वस्तु । रस का अधिकारी ही रस वितरण कर सकता है , इससे रस वर्धन ही होता है ।

केवल युगल दर्शन ही नही , श्रीयुगल का प्रकट संग भी देते है... सच्ची रसिक सेवातुरता से कोई भी ऐसा दर्शन प्राप्त कर सकता है , जिस पर जगत कुछ साधन-तप कर भी अनुभूत नही कर सकता । रसिक कृपा से सुलभ श्रीप्रियाप्रियतम का सँग इतना मधुर कोमल निर्मल शीतल सरस होता है कि उन्हें थामने वाला स्वरूप रसिक सहज ही दे चुके होते है ...वह दर्शन वृंद-रसिकों का निज धन है --

ऐसी गति ह्वै है कबहुँ, मुख निरखत नहीं बैन ।
देखि-देखि वृन्दाविपिन, भरि-भरि ढारै नैन ।

निकुँज की झाँकी के यह नैन भी नित्य रसिक नैन निकुँज ही है , रस दर्शन हेतु रसिक सन्त ही दर्शन की भावना और रूप की गाढ़ता और प्रकाश सब कृपावत देते है । जयजय श्यामाश्याम । -- "तृषित"

रस की गाढ़ता में युगल दर्शन में पृथ्क्य दर्शन नहीं होता । स्यामास्याम संग ही नहीं वरन् एक रूप ही अनुभूत होते है । और सेवातुर स्थितियों में परस्पर सुख के हिलोरें रसिक रस रीति कृपा से सहज ही उच्छलित रहती है ।
रस आतुर एक ही श्रीवपु (कलेवर) और भावदर्शन में भी दोनों परस्पर सुख रूपी पियप्यारी पाते है और निहारते है ...युगल निकुँज विलास ।
गहनतम रस में सेवामय रसिकों की और गहरी स्थिति है । वहाँ तो अबाध...

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